Google पर लगा लगभग 7,000 करोड़ रुपये का जुर्माना, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Friday, September 15, 2023

मुंबई, 15 सितम्बर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   गूगल हमेशा लोकेशन एक्सेस के जरिए अपने यूजर्स को ट्रैक करता रहता है। चाहे वह अपने मानचित्रों और स्थान-आधारित सेवाओं की सटीकता में सुधार करना हो, नए उत्पादों और सुविधाओं को विकसित करना हो, या यहां तक कि अधिक प्रासंगिक विज्ञापन दिखाना हो - आप उस उत्पाद के बारे में सोचते हैं और बात करते हैं जिसे आप खरीदने की योजना बना रहे हैं, और कुछ ही मिनटों में, आपको विज्ञापन दिखाई देंगे उस उत्पाद के लिए आपके पूरे इंटरनेट पर- या अन्य पर। Google अपने उपयोगकर्ताओं को विभिन्न कारणों से ट्रैक करता है। हालाँकि, Google ने हमेशा यह स्पष्ट किया है कि यदि उपयोगकर्ता ट्रैकिंग अक्षम करते हैं तो वह स्थान ट्रैक नहीं करता है। लेकिन ऐसा लगता है कि ऐसा नहीं है.

Google के खिलाफ हाल ही में दायर एक मुकदमे में, कंपनी पर उपभोक्ताओं को गुमराह करने का आरोप लगाया गया था कि उनके स्थान की जानकारी कैसे और कब ट्रैक और संग्रहीत की जा रही है। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, समझौते के हिस्से के रूप में, Google $93 मिलियन का भुगतान करेगा, जो लगभग 7,000 करोड़ रुपये है।

यह समझौता कैलिफ़ोर्निया के अटॉर्नी जनरल, रॉब बोंटा द्वारा दायर एक मुकदमे के बाद हुआ है, जिसमें आरोप लगाया गया था कि कंपनी ने उपभोक्ताओं को उनके स्थान डेटा पर अधिक नियंत्रण होने का गलत प्रभाव देकर धोखा दिया था। यह पर्याप्त भुगतान तकनीकी दिग्गज की डेटा प्रबंधन प्रथाओं की लंबी जांच का परिणाम है।

बोंटा ने एक बयान में कहा, "हमारी जांच से पता चला है कि Google अपने उपयोगकर्ताओं को एक बात बता रहा था - कि एक बार ऑप्ट आउट करने के बाद वह उनके स्थान को ट्रैक नहीं करेगा - लेकिन इसके विपरीत कर रहा है और अपने व्यावसायिक लाभ के लिए अपने उपयोगकर्ताओं की गतिविधियों को ट्रैक करना जारी रखता है।" संरक्षक को. "यह अस्वीकार्य है, और हम Google को जवाबदेह ठहरा रहे हैं।"

कथित तौर पर, आरोप इस बात के बीच महत्वपूर्ण अंतर पर आधारित थे कि Google ने कैसे कहा कि वह उपयोगकर्ता स्थान डेटा को प्रबंधित करता है और अटॉर्नी जनरल के कार्यालय का दावा है कि वह वास्तव में इसे कैसे प्रबंधित करता है। इसमें आरोप लगाया गया कि Google ने उपयोगकर्ताओं को अपना "स्थान इतिहास" अक्षम करने की अनुमति दी और उन्हें आश्वासन दिया कि यदि वे ऐसा करते हैं, तो कंपनी उनके ठिकाने को ट्रैक नहीं करेगी। हालाँकि, अटॉर्नी जनरल के अनुसार, Google ने अभी भी इस डेटा को उपयोगकर्ता के "वेब और ऐप गतिविधि" ट्रैकर जैसे अन्य स्रोतों से इकट्ठा और सहेजा है, जो स्वचालित रूप से सक्षम है। इसके अतिरिक्त तकनीकी दिग्गज पर स्थान-लक्षित विज्ञापनों से बचने की क्षमता के संबंध में उपयोगकर्ताओं को गुमराह करने का आरोप लगाया गया था।

हालाँकि Google आरोपों को स्वीकार नहीं कर रहा है, कंपनी समझौता करने के लिए सहमत हो गई है और $93 मिलियन के भुगतान के साथ-साथ विभिन्न अतिरिक्त दायित्व भी निभाए हैं। इन प्रतिबद्धताओं में स्थान ट्रैकिंग प्रथाओं के संबंध में पारदर्शिता में सुधार करना, लक्षित विज्ञापन प्रोफ़ाइल बनाने के लिए स्थान डेटा का उपयोग करने से पहले उपयोगकर्ताओं को पूर्व सूचना देना और किसी भी महत्वपूर्ण गोपनीयता-संबंधी परिवर्तन को लागू करने से पहले Google के आंतरिक गोपनीयता कार्य समूह से अनुमोदन लेना शामिल है।

Google के प्रवक्ता जोस कास्टानेडा ने गार्जियन को बताया: "हाल के वर्षों में किए गए सुधारों के अनुरूप, हमने इस मामले को सुलझा लिया है, जो पुरानी उत्पाद नीतियों पर आधारित था जिन्हें हमने वर्षों पहले बदल दिया था," Google के प्रवक्ता ने कहा।

विशेष रूप से, Google एकमात्र ऐसा नहीं है जिसे उपयोगकर्ताओं के डेटा को सहमति के बिना उपयोग करने के आरोपों का सामना करना पड़ा है। इस साल की शुरुआत में, मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व में मेटा ने खुद को ऐसी ही स्थिति में पाया था, जिसमें 1.2 बिलियन यूरो ($ 1.3 बिलियन) का जुर्माना भरने और यूरोप में फेसबुक उपयोगकर्ताओं से एकत्र किए गए डेटा को संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानांतरित करने से रोकने का आदेश दिया गया था। यह यूरोपीय संघ डेटा सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने के लिए सोशल मीडिया दिग्गज के खिलाफ एक महत्वपूर्ण फैसला है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, नियामकों ने कहा कि मेटा ने 2020 ईयू अदालत के फैसले का पालन नहीं किया, जिसमें कहा गया था कि अमेरिका को भेजे गए फेसबुक डेटा को अमेरिकी खुफिया एजेंसियों से पर्याप्त सुरक्षा नहीं मिली थी।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.